फूड एलर्जी की वजह से वजन को लेकर हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीका

 फूड एलर्जी की वजह से वजन को लेकर हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीका

अम्बुज यादव

वजन को लेकर आज के समय में काफी समस्याएं सुनने को मिलती हैं। अधिकतर लोग अपने ज्यादा वजन से परेशान रहते हैं। वहीं कुछ लोग पतलेपन का भी शिकार होते हैं। वैसे तो सब अपनी-अपनी समस्याओं से परेशान हैं, लेकिन उन लोगों को ज्यादा दिक्कत होती है जिन्हें फूड एलर्जी होती है। दरअसल फूड एलर्जी होने की वजह से वजन को घटाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। वहीं कई लोगों का मानना है कि फूड एलर्जी की वजह से उनका वजन बढ़ रहा है, लेकिन आपको बता दे कि इस बात में कोई सच्चाई नहीं है बल्कि वास्तविकता इससे बिल्कुल उल्टी है। रिसर्च के अनुसार मोटापे के कारण व्यक्ति फूड एलर्जी का शिकार होता है। अगर आप भी फूड एलर्जी का शिकार हैं और आपका वजन ज्यादा है, तो घबराने की बात नहीं है। हम आपको बता रहे हैं 5 आसान उपाय, जो फूड एलर्जी के बावजूद आपका वजन घटाने में मदद करेंगे।

पढ़ें- बिना सेहत को नुकसान पहुंचाए इन आसान तरीकों से करें वजन कम

दिन का कोई भी खाना न छोड़ें

आमतौर पर ज्यादातर लोग दिन में 2 बार मुख्य भोजन और 2-3 बार छोटे-छोटे आहार या स्नैक्स लेते हैं। जिन लोगों को फूड एलर्जी होती है, वो वजन घटाने के लिए अक्सर ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में से कोई एक छोड़ देते हैं। भोजन न करना आपका वजन घटाता नहीं, बल्कि बढ़ाता है। इसलिए सुबह से शाम तक जो भी आपके सामान्य खाने का समय है, उसी अनुसार खाना खाएं। डाइटिंग खाना छोड़ने नहीं, बल्कि सही चीजों को सही मात्रा में खाने का नाम है।

थोड़ा शारीरिक मेहनत करें

फूड्स आपके शरीर में कैलोरीज को जमा करते हैं। इनमें से दैनिक कार्यों में ऊर्जा के रूप में आप जो भी कैलोरीज इस्तेमाल करते हैं, वो तो बर्न हो जाती हैं। मगर बची हुई कैलोरीज आपके शरीर में फैट के रूप में जमा हो जाती हैं। इसलिए इन्हें बर्न करने के लिए आपको थोड़ा बहुत एक्सरसाइज करना, योगसन करना या उछल-कूद करना बहुत जरूरी है। अगर आपके पास समय नहीं रहता है तो रोजाना कम से कम 30-40 मिनट पैदल चलें या डांस करें या साइकिल चलाएं। इससे आप अच्छी मात्रा में कैलोरीज बर्न कर सकते हैं और धीरे-धीरे आपका वजन कम होने लगेगा।

अपनी एलर्जी को पहचानें

सबसे पहले तो आपको ऐसी चीजों की एक लिस्ट बनानी चाहिए, जिनसे आपको एलर्जी है। आपको थोड़े से एक्सपेरिमेंट के द्वारा कुछ दिनों में ही ऐसी सामान्य चीजों का पता आसानी से चल जाएगा, जिनसे आपको कोई परेशानी होती है या जिन्हें आप आसानी से पचा नहीं पाते हैं। जब आपको इस बात का पता चल जाएगा कि कौन से फूड्स आपके लिए हानिकारक हैं, तो आपके लिए वेट लॉस के लिए फूड्स को चुनना आसान हो जाएगा।

स्नैक्स ज्यादा बढ़ाते हैं वजन

आमतौर पर ज्यादातर लोग लंच और डिनर में तो घर का खाना खा लेते हैं, मगर स्नैक्स में वो बाहर के पैकेटबंद आहार या जंक फूड्स आदि खाना ही पसंद करते हैं। इसलिए उनका वजन बढ़ने लगता है। अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको अपने स्नैक्स का चुनाव सावधानी से करना चाहिए। स्नैक्स में आप सलाद, फल, नट्स, भुने चने, शेक आदि ले सकते हैं। ये सभी आपके लिए फायदेमंद तो होते ही हैं, साथ ही वजन घटाने में आपकी मदद करते हैं।

ज्यादा कैलोरीज वाली ड्रिंक्स न लें

सोडा और कोल्ड ड्रिंक्स में कैलोरीज की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसलिए इनके सेवन से आपका वजन बहुत अधिक बढ़ता है। ऐसे रेडी टू ड्रिंक और पैकेज्ड ड्रिंक्स से अच्छा है कि आप फलों का जूस, सोया मिल्क, चाय आदि लें। सुबह ब्रेकफास्ट में लाट्टे कॉफी पीना भी आपके लिए अच्छा हो सकता है। ध्यान रखें आर्टिफिशियल शुगर का सेवन कम से कम करें। इसके बजाय मीठे की क्रेविंग शांत करने के लिए मीठे फल या ड्राई फ्रूट्स खाएं।

इसे भी पढ़ें-

हर प्रयास के बाद भी न घटे वजन तो ये हो सकती है वजह

जिनके पास समय नहीं है उनके लिए वजन घटाने के नुस्खे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।